Teachers Day 2023 : टीचर्स डे स्पेशल शिक्षक पर आधारित 5 बॉलीवुड मूवीज

Teachers Day 2023 : टीचर्स डे, 5 सितंबर, दुनिया के विकास के लिए शिक्षकों के प्रयासों और योगदान की सराहना करने और जश्न मनाने का अवसर है। और जैसे-जैसे टीचर्स डे नजदीक आएगा, टीचर्स डे मनाने के तरीकों के बारे में बहुत सारे लेख सामने आएंगे। लेकिन हमने आपके सामने कुछ दिलचस्प लाने के बारे में सोचा क्योंकि हमने सर्वश्रेष्ठ शिक्षक दिवस फिल्में एकत्र की हैं जिन्हें आप कई मायनों में प्रेरित होने के लिए देख सकते हैं।

और शिक्षक और छात्रों के रिश्ते को दर्शाती ये सभी फिल्में जो हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं, वे हमारे प्रिय बॉलीवुड द्वारा निर्मित हैं। तो, बिना किसी संदेह के, आप इस लेख को टीचर्स डे हिंदी फिल्मों की सटीक रूप से बताई गई सूची कह सकते हैं।

टीचर्स डे प्रेरित फिल्म्स :

तारे ज़मीन पर (2007) :

बॉलीवुड के ‘मिस्टर’ द्वारा सह-निर्देशित ‘परफेक्शनिस्ट’ आमिर खान और अमोल गुप्ते की इस फिल्म ने पूरे देश में धूम मचा दी क्योंकि इसने देश की शिक्षा प्रणाली में व्याप्त खामियों, माता-पिता की भूमिकाओं और मानसिक स्थितियों के प्रति उदासीनता को सुर्खियों में ला दिया।

फिल्म में, आठ वर्षीय ईशान अवस्ती (दर्शील सफ़ारी द्वारा अभिनीत), जो डिस्लेक्सिक था, को सजा के तौर पर एक बोर्डिंग स्कूल में भेज दिया गया था क्योंकि उसके माता-पिता उसकी स्थिति को समझ नहीं सकते थे और सोचते थे कि वह जानबूझकर पढ़ाई में खराब हो रहा था। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे बोर्डिंग स्कूल में एक नए कला शिक्षक, “निकुंभ सर”, खान द्वारा अभिनीत, लड़के की स्थिति को समझते हैं और एक कलाकार के रूप में बच्चे की पूरी क्षमता को सामने लाते हैं।

चक दे इंडिया (2007) :

आंशिक रूप से सच्ची कहानी पर आधारित, यह फिल्म भारतीय सिनेमा में एक मील का पत्थर साबित हुई और इसे बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान की सबसे महान फिल्मों में से एक माना जाता है, जिन्होंने कबीर खान की भूमिका निभाई है। फिल्म में भारतीय राष्ट्रीय पुरुष हॉकी टीम के पूर्व खिलाड़ी कबीर खान की कहानी दिखाई गई है, जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण खेल छोड़ना पड़ा, लेकिन वास्तव में, वह खेल के प्रति भावुक हैं और अंदर से देशभक्त हैं।

वह भारतीय राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम के कोच के रूप में कार्यरत हैं। फिल्म में कबीर खान को देश के विभिन्न हिस्सों से महिलाओं को एक टीम के रूप में बांधते हुए दिखाया गया है और इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि एक कोच एक खिलाड़ी की पहचान को कैसे प्रभावित और आकार दे सकता है।

ब्लैक (2005) :

हेलेन केलर की कहानी से प्रेरित, इस प्रेरणादायक फिल्म में रानी मुखर्जी ने एक अंधी, बहरी और मूक व्यक्ति, मिसेल और अमिताभ बच्चन ने उनके शिक्षक और गुरु की भूमिका निभाई। मिशेल जन्म से ही दिव्यांग है और उसे सलाह देने के लिए आने वाला हर शिक्षक भाग गया है। इस फिल्म का निर्देशन बॉलीवुड के दिग्गज संजय लीला भंसाली ने किया था।

यह मिशेल और उसके शिक्षक के बीच संबंधों की पड़ताल करता है, जिन्होंने उसे अपनी विकलांगताओं के बावजूद बहुत परिपक्व उम्र में पढ़ना सिखाया और कॉलेज ग्रेजुएट बन गए, जबकि बाद में उन्हें अल्जाइमर रोग हो गया। फिल्म के लिए दोनों प्रमुख अभिनेताओं ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीते।

दो आंखें बारह हाथ :

वी शांताराम द्वारा निर्देशित, यह श्वेत-श्याम फिल्म छह दोषी हत्यारों और जेल में बंद एक व्यक्ति की कहानी दर्शाती है, जब तक कि उन्हें एक प्रगतिशील वार्डन द्वारा बचाया नहीं जाता, जो मानता है कि वह उन्हें सुधार और पुनर्वास कर सकता है। फिल्म का शीर्षक छह अपराधियों (बारह हाथ या 12 हाथ) के कृत्यों पर नजर रखने वाले वार्डन (दो आंखें) की आंखों के आधार पर आधारित है, क्योंकि वह अपनी झोपड़ी की खिड़की से उनके कृत्यों को देख रहा था। उन्हें भारतीय सिनेमा के क्लासिक्स में से एक माना जाता है, यह फिल्म दिखाती है कि कैसे विश्वास और दृढ़ विश्वास वाला एक गुरु सबसे कठिन अपराधियों को भी बेहतर रास्ते पर ले जाने के लिए प्रेरित कर सकता है।

Jailer OTT Platform Release

इक़बाल (2005) :

नागेश कुकुनूर द्वारा निर्देशित, यह हाल के समय की सबसे कम रेटिंग वाली फिल्मों में से एक है। फिल्म एक मूक-बधिर लड़के, इकबाल (श्रेयस तलपड़े द्वारा अभिनीत) की कहानी बताती है, जो एक किसान का बेटा है, जिसने अपनी कठिनाइयों पर काबू पाया और अपने कोच और गुरु मोहित, एक पूर्व क्रिकेटर की मदद से भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में जगह बनाई। शराबी बन गया, बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने निभाया किरदार। इसने सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (शाह) का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

3 इडियट्स (2009) :

फिल्म का कथानक चेतन भगत के उपन्यास “5 पॉइंट समवन” पर आधारित है। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित, इसमें बोमन ईरानी एक इंजीनियरिंग कॉलेज के सख्त और संकीर्ण सोच वाले निर्देशक की भूमिका निभाते हैं, जहां तीन “बेवकूफ” उर्फ ​​छात्र, रैंचो, फरहान और राजू, क्रमशः आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी द्वारा अभिनीत हैं।

रैंचो को शिक्षा प्रणाली से सहमत न होने के कारण बार-बार कक्षा से बाहर निकाल दिया जाता है, जबकि फरहान के माता-पिता उसे इंजीनियर बनाने पर तुले हुए हैं, जबकि वह केवल वन्यजीव फोटोग्राफी करना चाहता है। दूसरी ओर, राजू अपने पाठ्यक्रम में असफल होने से इतना डरता है कि जब निर्देशक उसे निष्कासित कर देता है तो वह अंधविश्वासी हो जाता है और अपनी जान लेने की कोशिश करता है। यह फिल्म हंसी-मजाक का विषय है और इसमें करीना कपूर और मोना सिंह ने निर्देशक के बच्चों की भूमिका निभाई है, जो उन्हें अपना रहस्य बताते हैं कि उनके बेटे ने भी आत्महत्या कर ली थी, जब वह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर सका और अपने पिता को निराश नहीं कर सका।

परिचय (1972) :

सदाबहार कलाकार गुलज़ार द्वारा निर्देशित, फिल्म का कथानक “द साउंड ऑफ़ म्यूज़िक” से प्रेरित है। फिल्म में जीतेंद्र ने एक बेरोजगार युवा रवि की भूमिका निभाई है, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे एक सही शिक्षक सबसे अनियंत्रित छात्रों को बदल सकता है। रवि को एक राय साहब के पोते-पोतियों के निजी शिक्षक के रूप में नौकरी मिलती है, जिसमें बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता प्राण ने भूमिका निभाई है।

रवि न केवल अपने छात्रों का दिल जीतने और उनके और उनके दादा-दादी के बीच की दूरी को पाटने में सफल होता है, बल्कि वह सबसे बड़े छात्र रमा से शादी भी कर लेता है, जिसका किरदार प्रतिभाशाली जया भादुड़ी ने निभाया है।

रॉकफोर्ड (1999) :

केके का गाना “यारों, दोस्ती बड़ी ही हसीन है” या शंकर महादेवन का “आसमान के पार” याद है? ये दोनों गाने कल्ट क्लासिक रॉकफोर्ड से हैं। फिल्म एक किशोर लड़के और एक बोर्डिंग स्कूल में अपने पीटी शिक्षक के साथ उसके रिश्ते की कहानी बताती है, जिसकी भूमिका नागेश कुकुनूर ने निभाई है, जिन्होंने फिल्म का निर्देशन भी किया है।

स्टेनली का डब्बा (2011) :

अमोल गुप्ते ने इस फिल्म का लेखन, निर्देशन और अभिनय किया, जिसमें उन्होंने एक पेटू शिक्षक की भूमिका निभाई, जो अपने छात्रों को अपने साथ खाना साझा करने के लिए मजबूर करता है और स्कूल में टिफिन नहीं लाने वाले को दंडित करता है। वह विशेष रूप से स्टैनली नामक अपने एक छात्र के साथ शिकायत करता है, जिसकी भूमिका गुप्ते के बेटे पार्थो ने निभाई है। फिल्म दिखाती है कि कैसे एक असभ्य शिक्षक अंततः अपने होश में आता है और अपने सहपाठी का समर्थन करने में छात्रों द्वारा साझा किए जाने वाले रिश्ते और एकजुटता पर प्रकाश डालता है।

मुन्नाभाई एमबीबीएस (2003) :

बॉलीवुड के मूल बुरे लड़के संजय दत्त अभिनीत और मुन्नाभाई के रूप में, फिल्म कहानी बताती है कि कैसे एक गैंगस्टर एक मेडिकल कॉलेज के अत्याचारी निदेशक पर काबू पाता है, बोमन ईरानी द्वारा निभाई गई भूमिका और भारत में चिकित्सा शिक्षा और अभ्यास में खामियों को सामने लाती है। अपने पिता को डॉक्टर बनते देखने का सपना पूरा करें। राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित, फिल्म में ग्रेसी सिंह भी हैं जो एक डॉक्टर और निर्देशक की बेटी की भूमिका निभाती हैं, जो कहानी के दौरान मुन्नाभाई की मदद करती है। फिल्म में अरशद वारसी ने “सर्किट” की भूमिका निभाई और यह एक कल्ट क्लासिक बन गई।

ऑनरेबल मेंशन – सर (1993) :

फिल्म में नसीरुद्दीन शाह ने प्रोफेसर अमन वर्मा की भूमिका निभाई, जो अपनी एक छात्रा पूजा (पूजा भट्ट द्वारा अभिनीत) को हकलाने में मदद करता है। 80 और 90 के दशक की छात्र-केंद्रित फिल्मों के सार को चित्रित करते हुए, यह फिल्म दर्शाती है कि कैसे वर्मा ने अपने छात्रों की मदद करने के लिए अपना जीवन दांव पर लगा दिया, जिसमें पूजा और करण (नवोदित अभिनेता अतुल अग्निहोत्री द्वारा अभिनीत) को भागने में मदद करना भी शामिल था।

FAQs : टीचर्स डे

शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है ?

5 सितम्बर 2023 को।

शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है ?

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मगांठ की ख़ुशी में।

क्या शिक्षक दिवस दुनिया भर में 5 सितम्बर को ही मनाया जाता है?

नहीं, सिर्फ भारत में।

Join WhatsApp Channel