Seema Deo : 82 साल की उम्र में ‘आनंद’ फिल्म की हीरोइन सीमा देव का हुआ निधन

सीमा देव | Seema Deo : अनुभवी बॉलीवुड और मराठी फिल्म अभिनेत्री सीमा आर देव – जिन्होंने 1971 की सुपरहिट फिल्म ‘आनंद’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया, पारिवारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया। वह 81 वर्ष की थीं और अल्जाइमर रोग और अन्य विकारों से लंबी लड़ाई के बाद 24 अगस्त 2023 को एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली।

मुंबई में नलिनी सराफ के रूप में जन्मी सीमा के परिवार में उनके बेटे अभिनेता अजिंक्य और निर्देशक अभिनय हैं। सीमा ने भारतीय फिल्म उद्योग के काले और सफेद से रंगीन युग तक छह दशकों से अधिक लंबे करियर में लगभग 90 हिंदी और मराठी फिल्मों में अभिनय किया। उन्हें अपने पति रमेश और अमिताभ बच्चन सहित अन्य अभिनेताओं के साथ म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर ‘आनंद’ में उनकी प्रमुख भूमिका के लिए बेहद याद किया जाता है।

बॉलीवुड की शीर्ष हस्तियों ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है और सोशल मीडिया पर उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

सीमा देव के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीमा पिछले एक साल से उम्र संबंधी समस्याओं के कारण अस्वस्थ हैं। उन्हें अल्जाइमर रोग का भी पता चला था। सीमा अपने बेटे अभिनय देव के साथ मुंबई के बांद्रा में रह रही थी। अभिनय मनोरंजन उद्योग में एक निर्देशक के रूप में भी काम कर रहे हैं। सीमा के शव का अंतिम संस्कार गुरुवार, 24 अगस्त, 2023 को शाम 4 बजे शिवाजी पार्क श्मशान में किया गया।

सीमा की मौत के बारे में जानने के बाद पूरी मराठी इंडस्ट्री गहरे शोक में है और इस नुकसान पर दुख बढ़ गया है। उनके फिल्म निर्माता बेटे अभिनय देव ने अपनी मां की चिकित्सा स्थिति का खुलासा किया था और ट्वीट किया था, “मेरी मां श्रीमती सीमा, मराठी फिल्म उद्योग की दिग्गज, अल्जाइमर से पीड़ित हैं।
हम, पूरा देव परिवार, उनकी सलामती के लिए प्रार्थना कर रहे हैं, कामना करते हैं कि पूरा महाराष्ट्र जो उनसे इतना प्यार करता था, वे भी उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करें।’

Raju Punjabi Death

सीमा देव की फिल्में

सीमा को अपने पूरे करियर में 80 से अधिक फिल्मों में देखा गया। उनकी मराठी परियोजनाओं में जगच्या पथिवर, वरदक्षिणा सहित कई अन्य शामिल हैं। उन्हें आखिरी बार 2021 की मराठी फिल्म जीवन संध्या में देखा गया था।

2017 में, सीमा ने साझा किया था कि उनके करियर का श्रेय उनके गुरु राजा परांजपे को जाता है। उन्होंने पुणे में एक कार्यक्रम में कहा, ”मैं अपने करियर में जो कुछ भी हासिल कर सकी, वह सब मेरे गुरु राजा परांजपे की वजह से है। उन्होंने न केवल मुझे अभिनय करना सिखाया बल्कि मुझे इतनी कठोरता से प्रशिक्षित किया कि यह बहुत स्वाभाविक हो गया।

सीमा के पति अनुभवी अभिनेता रमेश देव थे जिनका पिछले साल दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 2011 में, रमेश ने बताया कि सीमा उनके लिए काफी भाग्यशाली थी और उन्होंने बताया कि वे पहली बार एक-दूसरे से लोकल ट्रेन में मिले थे और वह अपने बालों में लगे मोगरा की खुशबू से तुरंत आकर्षित हो गए थे। उन्होंने यह भी कहा कि जिस दिन वह उनसे मिले, उन्हें एक फिल्म मिली। वे 1963 में शादी के बंधन में बंधे और उनकी शादी को 59 साल हो गए।

FAQs : सीमा देव

सीमा देव का निधन कब हुआ?

24 अगस्त 2023 को।

सीमा देव कौन थी?

वह हिंदी व मराठी फिल्मों की अभिनेत्री थी।

सीमा देव किस फिल्म के लिए जनि जाती थी?

सीमा अपनी आनंद फिल्म के लिए जनि जाती थी।

Join WhatsApp Channel