जमीन पर सोने और महंगी शराब के शौकीन थे राज कपूर, जानिए उनके जीवन से जुड़े दिलचस्प किस्से शो मैन के

फिल्मी दुनिया के दिग्गज अभिनेता राज कपूर का पालन-पोषण काफी रईसी में हुई थी। पाकिस्तान के जिस शहर पेशावर में उनके पिता पृथ्वीराज कपूर का जन्म हुआ वहां उनका खानदान काफी रईस था। लेकिन राज कपूर जितने बड़े आदमी थे उतनी ही सादगी से अपना जीवन बिताते थे राज कपूर की परवरिश और उन्हें “द राज कपूर” बनाने में उनके पिता पृथ्वीराज कपूर का बहुत बड़ा हाथ था. जब राज कपूर ने उनके सामने फिल्मों में काम करने की इच्छा जताई थी, तो तो पृथ्वीराज कपूर ने राज कपूर को 1 रुपए महीने की नौकरी दी थी, और काम दिया था स्टूडियो में झाड़ू लगाने का.राज कपूर की कुछ ऐसी आदतें थी जिसकी काफी चर्चा होती है। एक ऐसी ही आदत थी जिसके बारे में जानकर आपको थोड़ी हैरानी होगी। कहते हैं कि राज कपूर सबसे महंगी शराब पीते और जमीन पर होते थे। इसी आदत के लिए उन्हें एकबार जुर्माना भी देना पड़ा था।राज कपूर जब भी अपने घर से बाहर किसी होटल में ठहरते थे तो कभी भी बेड पर नहीं बल्कि जमीन पर सोया करते थे। जब वह देश के किसी भी कोने में जाते थे तो अपने होटल के कमरे में वह बेड से गद्दा खींच कर उसे जमीन पर बिछा देते थे और सो जाते थे।

कभी भी बेड पर नहीं बल्कि जमीन पर सोया करते
कभी भी बेड पर नहीं बल्कि जमीन पर सोया करते

इसे भी पढ़े :-अनुष्का शर्मा ने शेयर की बेटी वामिका और विराट की क्यूट तस्वीरें इन तस्वीरों के साथ एक्टर्स ने कैप्शन दिया, “पहाड़ों में एक पहाड़ है, जिसके ऊंचाई पर कोई नहीं है

राज से जुड़ा यह किस्सा है बहुत ही दिलचस्प

सिर्फ  देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी ऐसा ही करते थे। राज कपूर एक बार किसी काम से लंदन गए जहां उनके लिए एक होटल में शानदार कमरा बुक किया गया। लेकिन, राज अपनी आदत से मजबूर आलीशान बेड को छोड़कर जमीन पर सो गए।

राज कपूर अपनी आदत से मजबूर आलीशान बेड को छोड़कर जमीन पर सो गए।
राज अपनी आदत से मजबूर आलीशान बेड को छोड़कर जमीन पर सो गए।

जब होटल स्टाफ ने आकर देखा तो वे हैरान रह गए। उन्होंने कहा- सर आप ऐसा नहीं कर सकते। राज ने पूछा- क्यों भला। स्टाफ ने कहा सर यहां का ये नियम है। वरना जुर्माना लग जाएगा। लेकिन राज कपूर नहीं माने।

Raj Kapoor Death Anniversary: Raj Kapoor, first superstar and showman of  the Hindi cinema, died on June 2, 1988, know the actore love story | Raj  Kapoor Death Anniversary: राज कपूर और

दरअसल, एक बार इंटरव्यू में राज की बेटी ऋतु नंदा ने इस बात का जिक्र किया था। नंदा बताया था कि राज को होटल के बिस्तर पर नींद नहीं आया करती थी।

करिश्मा कपूर के दादा राज कपूर पर जब लंदन के होटल ने लगा दिया था जुर्माना,  वजह सुनकर रह जाएंगे दंग | Jansatta

एक बार राज कपूर फिल्म फेस्टिवल का हिस्सा लेने के लिए लंदन पहुंचे थे। जहां मशहूर होटल हिल्टन में उन्हें ठहराने के प्रबंध किया गया था।

जब सबसे महंगी शराब पीने और जमीन पर सोने वाले राज कपूर पर होटल ने जुर्माना लगा दिया

इसे भी पढ़े :-धर्मेंद्र फार्म हाउस पर अपनी पत्नी हेमा मालिनी के साथ खेतीबाड़ी करते आये नजर ,धर्मेंद्र के इस सादगी भरे जीवन देखने के बाद लोग उनकी तारीफ

जब जमीं पर सोने के कारण होटल में भरना पड़ा जुर्माना

जब राज कपूर ने आलीशान होटल के कमरे में एंट्री मारी तो अपने हिसाब से रात होते ही उन्होंने बिस्तर पर रखे गद्दे को जमीन पर उतार लिया। राज कपूर खाना भी अपने रूम पर ही मंगाया करते थे।

जब जमीं पर सोने के कारण होटल में भरना पड़ा जुर्माना
जब जमीं पर सोने के कारण होटल में भरना पड़ा जुर्माना

ऐसे में जब उनका डिनर कमरे में आया तो खाना लाने वाले ने कमरे के अंदर का नजारा देखा और इसके लिए उन्हें मना किया। जब वे नहीं माने तो उसने मैनेजमेंट को इस बात की जानकारी दी।

जब जमीं पर सोने के कारण होटल में भरना पड़ा जुर्माना

 

राज को मैनेजमेंट के नोटिस में आने के बाद टोका गया। उनसे कहा गया कि वे ऐसा न करें। राज  को मना करने के बाद भी अगले दिन उन्होंने फिर वही काम किया। ऐसे में मैनेजमेंट उनकी इस आदत से परेशान हो गया।

सेट पर राज कपूर से हो गई थी गलती, डायरेक्टर ने जड़ दिया था तमाचा |
सेट पर राज कपूर से हो गई थी गलती, डायरेक्टर ने जड़ दिया था तमाचा |

हार कर उन्हें राज पर बात न मानने के लिए जुर्माना लगाना पड़ा। उस होटल में राज 5 दिन रहे थे। ऐसे में पांचों दिन राज ने अपनी आदत के मुताबिक जमीन पर बिस्तर लगाया। वहीं मैनेजमेंट ने भी पाचों दिन उनपर जुर्माना लगाया था।

जब सबसे महंगी शराब पीने और जमीन पर सोने वाले राज कपूर पर होटल ने जुर्माना लगा दिया

हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy .com से जुड़े रहे है।

Join WhatsApp Channel