13 साल की उम्र में शादीशुदा और चार बच्चों के पिता से की शादी इस्लाम धर्म को कबूल कर लिया सरोज खान

बॉलीवुड की कोरियोग्राफर सरोज खान वो नाम हैं जो किसी पहचान का मोहताज नहीं हैं। बॉलीवुड की हर बड़ी एक्ट्रेसेस को अपने इशारों पर उन्होंने नचाया है। आज यानी शनिवार को उनकी पहली डेथ एनिवसर्री है। उनका निधन साल भर पहले यानी 3 जुलाई 2020 को मुंबई में हुआ था। 71 साल की उम्र में उन्होंने दिल का दौरा पड़ने की वजह से दुनिया को अलविदा कह दिया था। बता दें कि सरोज खान ने अपनी जिंदगी में खूब संघर्ष किया। कम उम्र में खुद के तीगुनी उम्र के शख्स के साथ की, इस्लाम धर्म अपनाया और बॉलीवुड में खूब नाम कमाया लेकिन पर्सनल लाइफ उनके खास नहीं रही। सरोज खान की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से…सरोज खान का जन्म 22 नवंबर 1948, मुंबई में हुआ था। बहुत कम लोग जानते हैं कि सरोज खान का असली नाम निर्मला नागपाल है। सरोज का परिवार पाकिस्तान का रहने वाला था, लेकिन विभाजन के बाद भारत आ गया।जब सरोज 3 साल की थी, तभी उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। उनकी पहली फिल्म का नाम नजराना था। इस फिल्म में उन्होंने श्यामा नाम की बच्ची का रोल निभाया था।

सरोज खान ने इतनी छोटी उम्र में चार बच्चो के पिता के संग कर ली थी शादी सुकैना खान से की दूसरी शादी
सरोज खान ने इतनी छोटी उम्र में चार बच्चो के पिता के संग कर ली थी शादी सुकैना खान से की दूसरी शादी

इसे भी पढ़े :- राखी सावंत फूलों से भरी बकेट लेकर आदिल को रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंची

13 साल की उम्र में शादीशुदा और चार बच्चों के पिता से की शादी

सरोज ने अपने 40 साल के फिल्मी करियर में करीब दो हजार गानों की कोरियोग्राफ किया। उन्होंने देश की मदर ऑफ कोरियोग्राफी कहा जाता था। लेकिन कम ही लोग जानते है उन्हें अपनी कोरियोग्राफी के जरिए इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था।

13 साल की उम्र में शादीशुदा और चार बच्चों के पिता से की शादी
13 साल की उम्र में शादीशुदा और चार बच्चों के पिता से की शादी

 

वे अपने डांस के साथ-साथ पर्सनल लाइफ को लेकर भी वे काफी चर्चा में रही थी। उनकी लाइफ काफी विवादित रही है। उन्होंने 13 साल की उम्र में इस्लाम धर्म को कबूल कर लिया था।उन्होंने अपने पहले मास्टर बी. सोहनलाल से शादी की थी। दोनों की उम्र में 30 साल का अंतर था। शादी के वक्त सरोज की उम्र 13 साल थी। इस्लाम धर्म कबूल कर उन्होंने 43 साल के बी. सोहनलाल से शादी की। यही नहीं सरोज से शादी करने से पहले सोहनलाल शादीशुदा थे और चार बच्चों के पिता भी थे।

13 साल की उम्र में इस्लाम धर्म को कबूल कर लिया
13 साल की उम्र में इस्लाम धर्म को कबूल कर लिया

इसे भी पढ़े :-आखिर ‘‘कभी कभी’ फिल्म में अभिताभ बच्चन की रोमेंटिक हीरो को एंग्री यंग मैन इमेज में बदला ?

सुकैना खान से की दूसरी शादी

एक इंटरव्यू में सरोज खान ने अपनी शादी को लेकर बात करते हुए बताया था- मैं उन दिनों स्कूल में पढ़ती थी। तभी एक दिन मेरे डांस मास्टर सोहनलाल ने गले में काला धागा बांध दिया था और मेरी शादी हो गई थी। मैंने अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म कुबूल किया था।

मैंने अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म कुबूल किया था
मैंने अपनी मर्जी से इस्लाम धर्म कुबूल किया था

सरोज खान ने बताया था कि ​शादी के वक्त उन्हें यह बात पता नहीं थी कि बी सोहनलाल पहले से ही शादीशुदा थे। इसकी जानकारी उन्हें तब पता चली जब 14 साल की उम्र में 1963 में उन्होंने बेटे हामिद खान को जन्म दिया था और उनके पति ने बच्चे को अपना नाम देने से मना कर दिया था। उनके दूसरे बच्चे का 8 महीने में ही निधन हो गया था। इसी वजह से उनके बीच दूरिया आ गई थीं। कुछ सालों बाद सोहनलाल को हार्टअटैक आया और सरोज फिर उनके पास आईं। उसके बाद उन्होंने बेटी हिना खान को भी जन्म दिया। सरोज अपने बच्चों की परवरिश अकेले ही की।सोहनलाल से अलग होने के बाद सरोज खान ने सरदार रोशन से शादी कर ली थी और दोनों की एक बेटी सुकैना खान है, जो दुबई में डांस इंस्टीट्यूट चलाती हैं।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड Samchar buddy .comजुड़े रहे।

Join WhatsApp Channel