ट्विटर ने बन्द किए 5 लाख भारतीय अकाउंट्स, जानिए वजह

ट्विटर ने सितंबर माह के आखिरी हफ्ते में एक सुरक्षा रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें उन्होंने भारत के 5,57,764 यूजर्स के अकाउंट्स को हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया है. 

कंपनी ने आईटी नियम 2021 के तहत, सभी मुख्य सोशल मीडिया कंपनियों को हर माह अपने यूजर सुरक्षा की रिपोर्ट जारी करने का आदेश दिया है. इसके अंतर्गत, कंपनी ने भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स पर कड़ा कदम उठाया, जिनमें से अधिकांश कंपनी के नियमों का उल्लंघन करने वाले थे, जैसे कि बच्चों के खिलाफ बाल यौन शोषण और नागरिक सहमति के बिना न्यूडिटी को प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट करने वाले।

क्या थी वजह कि ट्विटर ने बंद किये कई अकाउंट

साथ ही, कंपनी ने उन 1,675 अकाउंट्स को भी हमेशा के लिए ब्लॉक किया, जिनमें आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप थे। इसके परिणामस्वरूप, ट्विटर ने 26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच यह निर्णय लिया कि इन 5,59,439 अकाउंट्स को प्लेटफॉर्म से हटाया जाए।

गूगल क्रोम : होजाएं सतर्क, हैक हो सकता है आपका फोन

बाद में कुछ अकाउंट्स को शुरू किया गया

इसी दौरान, कंपनी को लगभग 3,076 शिकायतें मिली, जिनमें से 116 ऐसी थीं जिनके खिलाफ कंपनी ने पहले ब्लॉक करने का आरोप लगाया था, लेकिन बाद में समीक्षा के बाद 10 अकाउंट्स को फिर से शुरू कर दिया गया, जबकि अन्य सभी को हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया गया।

FAQ’S : ट्विटर

ट्विटर की नई नीति क्या है?

सिंथेटिक और मैनिपुलेटेड मीडिया: आप भ्रामक रूप से सिंथेटिक या मैनिपुलेटेड मीडिया को साझा नहीं कर सकते जिससे नुकसान होने की संभावना हो।

ट्विटर में नए बदलाव क्या हैं?

एलोन मस्क के पसंदीदा “एक्स” के पक्ष में “ट्विटर” शब्द के सभी संदर्भों को हटाना शामिल है। इसमें रीट्वीट का नाम बदलकर “रेपोस्ट” करना शामिल है।

ट्विटर का नया नाम क्या है?

ट्विटर का नाम बदलकर X क्यों कर दिया गया है? एक्स सोशल मीडिया कंपनी और प्लेटफॉर्म का नया नाम है

Join WhatsApp Channel