RBI Grade B : आरबीआई चरण 2 एडमिट कार्ड 2023 अब जारी किया गया है, यहा से करें डाउनलोड Opportunities.rbi.org.in

आरबीआई चरण 2 एडमिट कार्ड : RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने 2023 में Grade B के लिए फेज  2 के एडमिट कार्ड को जारी किया है। यह एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर उपलब्ध है। इसके जरिए आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त करने और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का मौका मिलता है।

आरबीआई चरण 2 एडमिट कार्ड 2023 : एडमिट कार्ड डाउनलोड

  • सबसे पहले, आपको RBI की आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर, आपको “Recruitment for the post of RBI Grade B Officers” या समर्थन लिंक की तलाश करनी होगी और उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद, आपको चरण 2 एडमिट कार्ड के लिंक दिखाई देगी उसपर क्लिक करना होगा।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड होगा और आपको उसकी प्रिंट कॉपी भी निकाल सकते है।

यह एडमिट कार्ड आपके लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसके बिना आपको परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं होगी। इसमें आपकी परीक्षा की तिथि, समय, परीक्षा केंद्र और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल होती है।

इसलिए, यदि आप RBI Grade B की चरण 2 परीक्षा में भाग लेने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना न भूलें।

RBI Grade B Exam Date 2023 : इस डेट पर होगा एग्जाम

नोटिफिकेशन के अनुसार 1 प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 16 जुलाई 2023 के दिन किया गया था। कैंडिटेट्स जो इस पड़ाव को पर कर गए है उन्हे अब फेस 2 एग्जाम देना होगा। आरबीआई फेज 2 का आयोजन 2 दिसंबर 2023 को आयोजित किया जाएगा। कैंडिटेट्स ऑफिशियल वेबसाइट से अपडेटस लेते रहें।

IBPS RRB PO RESULT 2023

आरबीआई चरण 2 2023 : सलेक्शन प्रोसेस क्या है 

प्रारंभिक परीक्षा (चरण 1): प्रारंभिक परीक्षा विभिन्न खंडों में होती है जिसमें सामान्य जागरूकता, अंग्रेजी भाषा, अंकगणित और मानसिक क्षमता के प्रश्न शामिल होते हैं और कुल समय 2 घंटे है।

मुख्य परीक्षा (चरण 2): उन उम्मीदवारों को चयन किया जाता है जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा पास की है। मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों की विस्तारित अंग्रेजी, वित्तीय और सामाजिक समझ, साक्षात्कार और एक विशेष विषय पर परीक्षा होती है ईएसआई और एफएम दोनो पेपरों में 50% वर्णनात्मक अनुभाग होता है।

इंटरव्यू : इंटरव्यू चरण 2 को पार करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है जिसमे 75 अंकों का वेटेज होता है। अंतिम चयन चरण 2 और इंटरव्यू के कुल अंकों पर आधारित हैं।

FAQs : आरबीआई चरण 2 2023

आरबीआई चरण 2 2023 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

opportunities.rbi.org.in

 क्या एडमिट कार्ड बिना प्रिंट किए भी मान्य होता है?

 नहीं

आरबीआई चरण 2 2023 का एग्जाम कब है ? 

2 दिसंबर 2023

RBI Grade B ऑफिसर की सैलेरी कितनी होती है? 

55,200 प्रति माह

Join WhatsApp Channel