ONDC : भारत सरकार ने ई-कॉमर्स में किया बड़ा बदलाव

ONDC : भारत सरकार ने अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के दबदबे को खत्म करने के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) प्लेटफार्म की शुरुआत की है। इस प्लेटफार्म को पांच राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया है, जिससे छोटे से छोटे व्यापारी अपने सामान को डिजिटली बेच सकें।

ONDC क्या है?

यानि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स, एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन है जो छोटे कारोबारियों को ई-कॉमर्स कंपनियों के दबदबे से बचाने का मकसद रखता है। इसमें सेलर्स, बायर्स और डिलीवरी पार्टनर्स को जोड़ने का काम होता है और इसमें रजिस्ट्रेशन फ्री है, हालांकि आर्डर पर कुछ प्लेटफार्म चार्ज लिया जाता है जो अमेजन और फ्लिपकार्ट से कम है।

क्यों पड़ी जरूरत?

E commerce

भारत के ई-कॉमर्स मार्केट की बढ़ती मांग और विदेशी कंपनियों के प्रॉफिट को देखते हुए सरकार ने ONDC प्लेटफार्म की शुरुआत की है। यह से छोटे कारोबारी अपने सामान को डिजिटली बेच सकेंगे और उन्हें ज्यादा लाभ होगा। इसके अलावा, ई-कॉमर्स कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को सीधे बेचने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग कर रही हैं, जिससे सामान की कॉस्ट में कमी आएगी। ONDC के माध्यम से सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों के साथीदारी में बदलाव का संकेत दिया है, जिससे देश के छोटे व्यापारी बढ़ सकते हैं और ई-कॉमर्स क्षेत्र में नई दिशा मिल सकती है।

FAQs : E Commerce platform

ई कॉमर्स के 3 प्रकार कौन से हैं?

B2B, B2C, C2B

ई कॉमर्स की चार श्रेणियां कौन सी हैं?

व्यवसाय-से-उपभोक्ता (बी2सी) उपभोक्ता-से-उपभोक्ता (सी2सी) उपभोक्ता-से-व्यवसाय (सी2बी)। व्यवसाय-से-प्रशासन (बी2ए)

कॉमर्स का मतलब क्या होता है?

वाणिज्य

Join WhatsApp Channel