शुभमन गिल की बचपन की अनदेखी तस्वीरें जिसमे वे छोटे से ही हाथ में बल्ला, चेहरे पर क्यूट मुस्कान दिखे और आज मचा रहा तबाही सारा वर्ल्ड पर

क्रिकेटरों के प्रति भारत में दीवानगी का अलग ही आलम रहता है।अपने पसंदीदा क्रिकेट से मिलने, उनकी एक झलक पाने, उनसे हाथ मिलाने या ऑटोग्राफ लेने को फैन्स क्या नहीं कर गुजरते हैं। अपने फेवरेट क्रिकेटर के बारे में फैन्स हर छोटी से छोटी बात जानना चाहते हैं।आज हम आपको एक ऐसे ही वर्ल्ड क्लास क्रिकेटर के बचपन के बारे में बताने जा रहे हैं।इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट के इस चमकते सितारे शुभमन गिल की बचपन की अनदेखी तस्वीरें भी आपको दिखाने जा रहे हैं।क्रिकेटरों को लेकर भारत में खासा क्रेज रहता है। फैन्स अपने पसंदीदा क्रिकेट के बारे में हर बात जानना चाहते हैं। अपने फेवरेट क्रिकेटर की बचपन से लेकर बड़े होने तक के सफर, उनकी मुश्किलों, उनके परिवार, उनके दोस्तों और लव लाइफ फैन्स को हमेशा आकर्षित करती हैं। आपका पसंदीदा क्रिकेटर बचपन में कैसा दिखता था, उसमें क्या बदलाव आए. यह सब जानने को फैन्स उत्सुक रहते हैं। आज हम आपको शानदार भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल की बचपन की तस्वीरों और उनके बचपन की कहानियों से रूबरू करवाने जा रहा हैं।

विराट और सचिन को पीछे छोड़कर शुभमन गिल ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

इसे भी पढ़े :-बॉबी देओल की पत्नी तान्या दिखने में इतनी खूबसूरत है कि उनके आगे बॉलीवुड की कई हसीनाएं फीकी पड़ जाएंगी

शुभमन गिल की बचपन की अनदेखी तस्वीरें

यह क्रिकेटर कोई और नहीं, बल्कि डबल सेंचुरियन शुभमन गिल हैं. शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब भारत के फाजिल्का में हुआ था।उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से की, जो पंजाब के मोहाली में है।

All You Need to Know About the Family of Shubman Gill

शुभमन बचपन से ही क्रिकेट खेलते आ रहे हैं और सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज उनके प्रेरणास्रोत रहे हैं.शुभमन गिल के पिता लखविंदर सिंह किसान थे।

Prithvi Shaw is better than Shubman Gill in T20 format Gautam Gambhir explained why - टी20 फॉर्मेट में शुभमन गिल से बेहतर हैं पृथ्वी शॉ, गौतम गंभीर ने किया एक्सप्लेन क्यों

उन्होंने अपने बेटे की क्रिकेट प्रैक्टिस के लिए खेत में ही मैदान बनाया और खेलने के लिए एक टर्फ पिच भी बनाई।

 क्रिकेटरों को लेकर भारत में खासा क्रेज रहता है. फैन्स अपने पसंदीदा क्रिकेट के बारे में हर बात जानना चाहते हैं. अपने फेवरेट क्रिकेटर की बचपन से लेकर बड़े होने तक के सफर, उनकी मुश्किलों, उनके परिवार, उनके दोस्तों और लव लाइफ फैन्स को हमेशा आकर्षित करती हैं. आपका पसंदीदा क्रिकेटर बचपन में कैसा दिखता था, उसमें क्या बदलाव आए. यह सब जानने को फैन्स उत्सुक रहते हैं. आज हम आपको शानदार भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल की बचपन की तस्वीरों और उनके बचपन की कहानियों से रूबरू करवाने जा रहा हैं. (Shubman Gill/Instagram)

लखविंदर वहां गांव के लड़कों को अपने बेटे का विकेट लेने के लिए चुनौती देते थे और यदि वे सफल होते थे तो वे उन्हें इसके लिए 100 रुपये देते थे।

 शुभमन गिल के पिता लखविंदर सिंह किसान थे. उन्होंने अपने बेटे की क्रिकेट प्रैक्टिस के लिए खेत में ही मैदान बनाया और खेलने के लिए एक टर्फ पिच भी बनाई. लखविंदर वहां गांव के लड़कों को अपने बेटे का विकेट लेने के लिए चुनौती देते थे और यदि वे सफल होते थे तो वे उन्हें इसके लिए 100 रुपये देते थे. (Shubman Gill/Instagram)

लखविंदर सिंह के मुताबिक अपने बेटे यानी शुभमन गिल को एक पेशेवर क्रिकेटर बनाने के लिए वह अपने गांव में खेती छोड़ मोहाली चले गए। कुछ वर्षों के लिए गिल ने अपने स्कूल से कोचिंग ली, उसके बाद उनके पिता ने उन्हें पंजाब क्रिकेट संघ की अकादमी में डाल दिया।

 पिता लखविंदर सिंह ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में बताया था कि शुभमन तीन साल की उम्र से ही क्रिकेट के दीवाने थे. उन्होंने कहा, ''वह महज तीन साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलता था. उस उम्र के बच्चे खिलौनों से खेलते थे. उन्होंने ऐसी चीजें कभी नहीं मांगीं. उनके लिए यह केवल बल्ला और गेंद थी. वह बल्ला और गेंद लेकर सोते थे.'' (Shubman Gill/Instagram)

शुभमन गिल ने अपने जीवन के कुछ साल अपने गांव में बिताए हैं।शुभमन गिल के पिता भी एक पेशेवर क्रिकेटर बनना चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।शुभमन गिल के पिता ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था।

 लखविंदर सिंह के मुताबिक अपने बेटे यानी शुभमन गिल को एक पेशेवर क्रिकेटर बनाने के लिए वह अपने गांव में खेती छोड़ मोहाली चले गए. कुछ वर्षों के लिए गिल ने अपने स्कूल से कोचिंग ली, उसके बाद उनके पिता ने उन्हें पंजाब क्रिकेट संघ की अकादमी में डाल दिया. (Shubman Gill/Instagram)

इसे भी पढ़े :- जमीन पर सोने और महंगी शराब के शौकीन थे राज कपूर, जानिए उनके जीवन से जुड़े दिलचस्प किस्से शो मैन के

आज मचा रहा तबाही सारा वर्ल्ड पर

कि उनका बेटा बचपन में खेती में रुचि थी और वह भी खेती करना चाहते थे ।शुभमन गिल अपने गांव और अपने खेत से इमोशन के साथ आज भी जुड़े हुए हैं।

विराट और सचिन को पीछे छोड़कर शुभमन गिल ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

शुभमन गिल ने अपने जीवन के कुछ साल अपने गांव में बिताए हैं। शुभमन गिल के पिता भी एक पेशेवर क्रिकेटर बनना चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। शुभमन गिल के पिता ने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि उनका बेटा बचपन में खेती में रुचि थी और वह भी खेती करना चाहते थे।शुभमन गिल अपने गांव और अपने खेत से इमोशन के साथ आज भी जुड़े हुए हैं।

Shubman Gill Reveals His Nicknames , Mom Calls Me Kaka - शुभमन गिल ने अपने निकनेम का किया खुलासा, घर पर उनकी मां इस नाम से बुलाती हैं..

शुभमन गिल ने पंजाब के लिए अंडर -16 से शुरुआत की। उन्होंने विजय मर्चेंट ट्रॉफी में नाबाद दोहरा शतक लगाया।

 शुभमन गिल आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में भारत के लिए खेले थे. भारत ने यह वर्ल्ड कप जीता था. इस जीत के हीरो की लिस्ट में शुभमन गिल का नाम शामिल था. उनकी परफॉर्मेंस इतनी शानदार थी कि विराट कोहली ने उनके बारे में कहा था- मैं 19 साल की उम्र में उनका 10 फीसदी भी नहीं था. शुभमन गिल अब महज 23 की उम्र में भारत के लिए वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा कर चुके हैं. (Shubman Gill/Instagram)

2014 में उन्होंने पंजाब की अंतर-जिला अंडर -16 प्रतियोगिता में 351 रन बनाए और निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी की। शुभमन गिल आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में भारत के लिए खेले थे।

New Zealand Series ke bad Shubman Gill and Sara karenge sagai

भारत ने यह वर्ल्ड कप जीता था। इस जीत के हीरो की लिस्ट में शुभमन गिल का नाम शामिल था।उनकी परफॉर्मेंस इतनी शानदार थी कि विराट कोहली ने उनके बारे में कहा था- मैं 19 साल की उम्र में उनका 10 फीसदी भी नहीं था।

पैतृक गांव पहुंचे शुभमन गिल, स्वागत के लिए लोगों ने बिछाईं पलकें - people welcome shubman gill in his native village - Sports Punjab Kesari

शुभमन गिल अब महज 23 की उम्र में भारत के लिए वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा कर चुके हैं।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy .com से जुड़े रहे है।

Join WhatsApp Channel