कुछ ऐसे भारतीय क्रिकेटर्स, जिन्होंने क्रिकेट में गौरव बढ़ाने के साथ साथ, अब रिटायर होने के बाद भी निभा रहे है देश सेवा

हमारे भारत देश में कुछ ऐसे भी गौरवशाली क्रिकेटर्स हुए है, जिन्होंने अपनी मेहनत से एक अलग ही धाक छोड़ी हुई है। और उन्होंने अपनी मेहनत और कठिन परिश्रम से देश का मान बढ़ाया है। इसी क्रम में आज हम कुछ ऐसे क्रिकेटर्स की बात करेंगे, जिन्हे क्रिकेट से भी रिटायर होने के बाद देश सेवा कर रहे है। और इस लिस्ट में कपिल देव जी जैसे महा शख्सियत का भी नाम शामिल है। और उन्हें देश की तरफ से एक से सम्मान देने के लिए उन्हें देश की तरफ से सरकारी नौकरी एक सम्मान के रूप में दी गयी है। और सही भी है, क्योकि उन्होंने अपनी ज़िंदगी के बहुत हिस्सों में देश का मान बढ़ाया है। और आज भी वो क्रिकेट से सन्यास लेने के बावजुद भी देश सेवा कर रहे है। और आज के इस लेख में हम इन्ही क्रिकेटर्स के बारे में बात करेंगे। जिन्होंने अब तक भी देश गौरव बढ़ाया है। और अब भी बढ़ा रही है। आईये जानते है कौन है वो क्रिकेटर्स।

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट

महेंद्र सिंह धोनी को तो आज हर कोई जानता है, उन्होंने क्रिकेट जगत का एक उजला और चमकता सितारा माना जाता हा है। और उन्होंने जब क्रिकेट से सन्यास था, तो पूरा देश सकते में था। लेकिन उसके बाद भी वो रुके नहीं है। और अब रिटायरमेंट के बाद भी भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल का पद पा चुके है। और और देश सेवा कर रहे है।

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह जी भी एक शानदार गेंदबाज़ के रूप में एक खास पहचान बनायीं है। और अब वे पंजाब पुलिस में बतौर डीएसपी बन गए है। और अपनी सेवाये दे रहे है।

कपिल देव
कपिल देव

कपिल देव

कपिल देव जी ने भी देश का बहुत सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने साल 1983 में विश्व कप जीतकर देश का मान बढ़ाया था। और उन्होंने कुछ समय के बाद ही क्रिकेट जगत से सन्यास ले लिया था। और अब वे हाल ही में लेफ्टिनेंट कर्नल के रूप में भारतीय सेना में हैं।

जोगिन्दर शर्मा
जोगिन्दर शर्मा

इसे भी अवश्य पढ़े:-आ गयी इस विभाग की सरकारी नौकरियां, जल्दी ही कर ले आवेदन, आखिरी तारिक जाने, सैलरी है 75000 तक की

जोगिन्दर शर्मा क्रिकेट

2007 के वर्ल्ड कप के आखिर ओवर में अपनी शानदर परफॉरमेंस से उन्होने सभी का दिल जीता था। और उन्होंने क्रिकेट में एक अलग ही पहचान बनायीं है ,और उन्हें हमेशा ही याद किया जाता रहेगा।

इसे भी अवश्य पढ़े:-अम्बानी खानदान की बहु ने बनाया हुआ है अपनी ही बहन को कामवाली, देती है इस काम की तनख्वाह भी

ये लेख पढ़ने के लिए आपका आभार, ऐसे ही दिलचस्प खबरों के लिए जुड़े रहिये समाचार बडी से, धन्यवाद !

Join WhatsApp Channel