​​​​    ​      

अंजलि से शादी और गांगुली से यारी सचिन तेंदुलकर की स्पेशल फोटो जो खूब हो रही है वारयल

अंजलि से शादी और गांगुली से यारी सचिन तेंदुलकर की स्पेशल फोटो जो खूब हो रही है वारयल

अंजलि से शादी और गांगुली से की यारी सचिन तेंदुलकर की स्पेशल फोटो जो खूब हो रही है वारयल दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर आज 24 अप्रैल 49 साल के हो गए. सचिन ने महज 16 साल 205 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा और 24 साल तक क्रिकेट की दुनिया पर राज करने के बाद नवंबर 2013 में उन्होंने इंटरनेशल क्रिकेट पर विराम लगाया.सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई के दादर इलाके के निर्मल नर्सिंग होम में राजपुर के एक मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम रमेश तेंदुलकर जो कि एक जाने माने मराठी उपन्यासकार थे और माता का नाम रजनी तेंदुलकर है। इनके पिता रमेश तेंदुलकर ने इनका नाम अपने पसंदीदा संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था।सचिन तेंदुलकर अपने पिता की चार सन्तानो में से दूसरे क्रम के है इनके बड़े भाई का नाम अजीत तेंदुलकर और इनसे छोटे भाई का नाम नितिन तेंदुलकर है और सबसे छोटी एक बहन है जिसका नाम सविताई तेंदुलकर है। बड़े भाई अजीत तेंदुलकर ने ही इन्हे क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया था।

अंजलि से शादी और गांगुली से यारी
अंजलि से शादी और गांगुली से यारी

इसे भी पढ़े :- क्रिकेटर केएल राहुल और अथिया शेट्टी 23 जनवरी को शादी के बंधन में बंध गए और इस कपल पर जमकर प्यार बरसाया सोशल मीडिया और फैंस ने

अंजलि से शादी और गांगुली से यारी

इन्होने दादर में स्थित शारदा आश्रम विद्या मंदिर से अपनी शिक्षा प्रारंभ की। यहीं पर ये क्रिकेट कोच रमाकांत अचरेकर के संपर्क में आये और अपने क्रिकेट जीवन का प्रारम्भ किया।

सचिनच्या या फोटोतून उलगडेल आठवणींचा खजिना, क्रिकेटच्या देवाचे कधीही न  पाहिलेले 40 फोटो sachin tendulkar birthday photos sachin tendulkar birthday  images sachin tendulkar and anjali ... प्रारम्भ में ये शिवाजी पार्क में सुबह शाम घंटो क्रिकेट का अभ्यास किया करते थे और बाद में एम आर एफ पेस फाउण्डेशन के अभ्यास प्रोग्राम में तेज गेंदबाज बनने हेतु अभ्यास किया करते थे।

 सचिन तेंदुलकर और अंजलि की लव स्टोरी
सचिन तेंदुलकर और अंजलि की लव स्टोरी

1990 में ये अंजलि मेहता से मिले और 24 मई 1995 को अंजलि से शादी कर ली। बाद में 12 अक्टूबर 1997 को इनके यहाँ एक बेटी सारा का जन्म हुआ और उसके बाद 24 सितंबर 1999 को एक बेटे अर्जुन का जन्म हुआ। वर्तमान ये इनके यही दो बच्चे हैं।

sachin tendulkar

गेंदबाजी के कोच डेनिस लिली ने इनकी बल्लेबाजी की प्रतिभा को समझा और इन्हे बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने को कहा और यहीं से इन्होने बल्लेबाजी की ओर ध्यान देना प्रारम्भ किया और विश्व के सबसे महान बल्लेबाजों में अपना नाम अंकित कराया।

sachin tendulkar

सचिन तेंदुलकर की स्पेशल फोटो जो खूब हो रही है वारयल

 

 

प्रारम्भ में स्कूल के जीवन से ही सचिन अपने बड़े भाई के साथ मुंबई की लोकल टीम में खेला करते थे और तभी इनकी मुलाकात रमाकांत अचरेकर से हुयी जो कि क्रिकेट के कोच थे। फिर इन्होने क्लब क्रिकेट में भी धीरे धीरे भाग लेना शुरू किया।

sachin tendulkar

इसे भी पढ़े :-  जेठालाल के पास है महंगी गाड़ियों का भरमार, जीते है आलिशान जिंदगी, इन कीमती गाड़ियों का रखते शौक

इनके क्रिकेट करियर में नया मोड़ तब आया जब 14 नवंबर 1987 को रणजी ट्रॉफी के लिए उनका चयन बॉम्बे टीम में कर लिया गया परन्तु यह चयन उनका मुख्य खिलाडी के तौर पर न होकर अतिरिक्त खिलाडी के रूप में हुआ था।

 

सचिन तेंदुलकर की स्पेशल फोटो जो खूब हो रही है वारयल
सचिन तेंदुलकर की स्पेशल फोटो जो खूब हो रही है वारयल

सचिन ने अपने करियर की शुरुवात 15 वर्ष की अवस्था में 11 दिसंबर 1988 को बॉम्बे टीम की तरफ से गुजरात के विरुद्ध अपने पहले घरेलु क्रिकेट मैच से की और बिना आउट हुए 100 रनों की पारी खेली।

दिलचस्प है मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की प्रेम कहानी, अंजली को एयरपोर्ट  पर देखते ही हो गया था प्यार

 

इन्होने 17 वर्ष की उम्र में करांची में अपना पहला टेस्ट मैच 15 नवंबर 1989 को खेला। इसके बाद 18 दिसंबर 1989 को जिन्ना स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला एक दिवसीय मैच खेला।

sachin tendulkar

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम को कई मुकाबलों में शानदार शुरुआत दिलाई। वीरेंद्र सहवाग के इंटरनेशल क्रिकेट में आने के बाद गांगुली ने ओपनिंग की बजाय मिडिल ऑर्डर में खेलना शुरू कर दिया था। इस तस्वीर में 1983 विश्व कप का पार्ट रहे संदीप पाटिल भी दिखाई दे रहे हैं।

sachin tendulkar

18 मार्च 2012 को अपना अंतिम एक दिवसीय मैच पाकिस्तान में खेला और 23 दिसंबर 2012 को एक दिवसीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की। 14 नवम्बर 2013 को इन्होने अपना अंतिम टेस्ट मैच वेस्ट इंडीज के विरुद्ध वानखेड़े स्टेडियम में खेला और क्रिकेट जगत से पूर्णतः सन्यास लेने की घोषणा की

शादी की 26वीं सालगिरह पर सामने आईं सचिन और अंजली तेंदुलकर की अनदेखी  तस्वीरें | Unseen pictures of Sachin Tendulkar and Anjali - Oneindia Hindi

और दो दिन बाद भारत सरकार ने इन्हे भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा की।हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप सबका धन्यवाद और इस प्रकार की ओर भी रोचक खबरे जानने के लिए हमारी वेबसाइड ”Samchar buddy .com से जुड़े रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *